इन दिनों कार्ड गेम Rummy भारतीय लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय हुआ है, खासकर Online Rummy, क्योंकि ऑनलाइन रमी खेलकर आप काफी पैसा भी जीत सकते हैं। इसलिए Online Rummy की तरफ लोग आकर्षित हो रहे हैं।

भारत में सबसे ज्यादा खेला जाने वाला खेल है 13 Card Rummy जिसे भारतीय रमी भी कहते हैं, यह भारत में बहुत लोकप्रिय है और कई वर्षों से लोग इसे खेल रहे है, 13 Card Rummy अब ऑनलाइन भी खेल सकते हैं इसलिए अब इस खेल के चाहने वालों में भी लगातार इजाफा हो रहा है।

इस खेल को 2 से लेकर 6 खिलाड़ी तक खेल सकते हैं। इस खेल में सबसे महत्वपूर्ण कार्ड होता है Joker, यदि Joker आपके पास है तो आपकी जीत की संभावना भी काफी हद तक बढ़ जाती है। इस खेल में अपना सेट पूरा करने के लिए हर खिलाड़ी को 13 कार्ड दिए जाते है, यह खेल पूरी तरह से वैध है क्योंकि इसमें जीत या हार आपकी किस्मत पर नहीं बल्कि आपके स्किल कर निर्भर करती है।

इस खेल में आप जितने अनुभवी होते जाएंगे आपकी स्किल्स भी उतनी मजबूत होती जाएंगी और आपके जीतने के चांसेस भी उतने ही ज्यादा होंगे। आइए जानते हैं आप कौन से तरीके अपना कर Online Rummy में अपनी जीत की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं-

·         सामने वाले खिलाड़ियों के दिमाग को पढने की कोशिश करें-

एक बेहतरीन खिलाड़ी बनने का सबसे पहला कदम यह है कि आपको अपने सामने वाले खिलाड़ियों के दिमाग को पढ़ने की कोशिश करनी चाहिए। शुरूआत में आपको इसमें थोड़ा समय लगेगा और आप कन्यूज़ भी होंगे। आपको हमेशा यह याद रखना है कि आपके सामने वाले खिलाड़ी कौन से कार्ड डिसकार्ड कर रहे हैं। कई बार शौकीन व्यक्ति भी आपको इस खेल में मिलते हैं जो केवल शौकिया तौर पर खेलते हैं, जब आप कार्ड्स पर नजर रखने लगेंगे तो आपको पता चल जाएगा की कौन सा व्यक्ति शौकिया तौर पर खेल रहा है और कौन प्रोफेशनल है।

·         कार्ड को स्मार्ट तरीके से पिक करें-

स्मार्ट खिलाड़ी बनने के लिए आपको कार्ड्स का चयन करना आना चाहिए। हमेशा दिमाग में रखें की आपके सामने प्रोफेशनल खिलाड़ी खेल रहे हैं, इसलिए खेल पर पूरा ध्यान रखें, कार्ड को चुनते समय हमेशा क्लोज डेक से ही कार्ड पिक करें, इससे आपके विरोधी को इस बात का ज्यादा अंदाजा नहीं लगेगा की आपने कौन-कौन से कार्ड पिक किए।

·         बेवकूफ बनाना सीखें-

इसका मतलब है कि आपको सामने वाले खिलाड़ियों को हमेशा कंफ्यूजन में रखना सीखना होगा, और ये कला आपको केवल अनुभव से ही आएगी। इसलिए अधिक से अधिक खेलें और हमेशा विश्लेषण करें की आपके विरोधी खिलाड़ियों के पास कौनसे कार्ड्स हो सकते हैं, प्रोफेशनल रमी खिलाड़ी ऐसे ही जीतते हैं, वे सामने वाले को ज्यादा से ज्यादा भ्रमित करने की कोशिश करते हैं।

·         हमेशा सही ट्रिक का इस्तेमाल करें-

ट्रिक्स से अपने विरोधी खिलाड़ियों का ध्यान भटकाते रहें, ओपन डेक से भी लगातार कार्ड पिक करते हैं, इससे सामने वाले खिलाड़ियों को लगता है कि आप गेम जीतने जा रहे हैं और उनका आत्मविश्वास कुछ हद तक कम हो जाता है और वे गलती कर बैठते हैं। सही समय पर सही फैसला करना ही प्रोफेशनल रमी खिलाड़ी की पहचान है।

·         कब खेलें और कब ड्रॉप करें-

यदि Online Rummy का विजेता बनना है तो आपको पता होना चाहिए कि, आपको कौनसा गेम खेलना है और कौनसा गेम ड्रॉप करना है। जैसे की यदि किसी गेम में आपके पास प्योर सिक्वेंस है तो वो गेम आपको खेलना है, यदि प्योर सिक्वेंस नहीं है और जोकर भी नहीं है, तो वो गेम आपको नहीं खेलना हैं, यदि आपके पास टच कार्ड जैसे की, 2,3 या 4,5 या 5,6 इस तरह के कार्ड के 4-5 पेयर हैं तो आपको अवश्य खेलना चाहिए।

तो दोस्तों ये कुछ ट्रिक्स थी जिन्हें अपना कर आप रमी में अपनी जीत की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं। लेकिन हमेशा याद रखिए की ये एक खेल है और हार-जीत खेल का पहलू होते हैं, बेहतरीन प्रोफेशनल खिलाड़ी भी गेम हार जाते हैं। इसलिए ये मत सोचिए की आप हमेशा जीतेंगे ही इन तरीकों को अपना कर आप केवल अपनी जीत की संभावनाओं को मजबूत कर सकते हैं।

Online Rummy का बेहतरीन अनुभव करने और आकर्षक पुरस्कार और नकद इनाम जीतने के लिए आप https://www.myteamrummy.com/ पर  Online Rummy का आनंद उठा सकते हैं।